School Holidays, बड़ी खबर अचानक लंबे अवकाश की घोषणा, 12 दिनों तक बंद रहेंगे सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल, केंद्र सरकार का आदेश जारी

School Holidays, बड़ी खबर अचानक लंबे अवकाश की घोषणा, 12 दिनों तक बंद रहेंगे सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल, केंद्र सरकार का आदेश जारी: सरकारी और प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं तथा उसमें पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए बहुत बड़ी अपडेट सामने आई है। अगर आप ही आपके परिवार की कोई भी सदस्य सरकारी या प्राइवेट स्कूल में पढ़ते हैं तो इस अवकाश के विषय में जरूर जानकारी प्राप्त कर ले। यह अवकाश 12 दिनों के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में मिलने वाली है। अगर आप इसका नोटिफिकेशन डाउनलोड करना चाहते हैं तो पोस्ट के अंत में दिया गया डायरेक्ट लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए फिर से खुशी के दिन आने वाले हैं। पिछले दिनों बढ़ते ठंड के कारण छुट्टी मिली थी तो इस बार सरकार के आदेश पर 12 दिनों के लिए अवकाश की घोषणा होने वाली है। इस अवकाश से किन राज्यों में छुट्टी मिलने वाली है इसके विषय में पूरा जानकारी इस पोस्ट में बताने वाले हैं। आप सभी छात्र-छात्राएं तथा उनके अभिभावक इस पोस्ट में अंत तक बने रहकर School Holidays से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर ले। जिससे कि इस हॉलिडे में आप कहीं घूमने जाते हैं तो उसका फायदा उठा पाएंगे। आप सभी की सुविधा के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक भी नीचे पोस्ट में उपलब्ध कराया जाएगा।

School Holidays, बड़ी खबर अचानक लंबे अवकाश की घोषणा, 12 दिनों तक बंद रहेंगे सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल, केंद्र सरकार का आदेश जारी
School Holidays, बड़ी खबर अचानक लंबे अवकाश की घोषणा, 12 दिनों तक बंद रहेंगे सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल, केंद्र सरकार का आदेश जारी

फरवरी महीने में School Holidays से प्रभावित होने वाले राज्यों की सूची

पिछले महीने की तुलना इस महीने में हॉलीडे काम है लेकिन फिर भी 12 दिनों तक बहुत सारे राज्यों में छुट्टी मिलने वाली है। अब आपके मन में सवाल होगा कि आखिर कौन-कौन से राज्यों में इस हॉलिडे के कारण स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। तो आप सभी की जानकारी के लिए नीचे उन सभी राज्यों की लिस्ट दी जा रही है जो राज्य इस School Holidays से प्रभावित होने वाले हैं।

मध्य प्रदेश नोटिफिकेशन
झारखंड नोटिफिकेशन
बिहार  नोटिफिकेशन
उत्तर प्रदेश नोटिफिकेशन
नई दिल्ली नोटिफिकेशन
महाराष्ट्र नोटिफिकेशन
Other States List नोटिफिकेशन

Latest News

School Holidays 2024 से इस दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल

अन्य मीना की तरह फरवरी 2024 में भी सरकारी छुट्टियों के अलावा साप्ताहिक छुट्टी और पर्व त्यौहार की छुट्टियां मिलने वाली है। जिसमें रविवार की छुट्टियां के साथ सरस्वती पूजा और गुरु रविदास जयंती भी शामिल होने वाले हैं। आप सभी को एक-एक करके सभी छुट्टियों के बारे में नीचे विस्तार से बताने वाले हैं तो सभी जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।

  • फरवरी 2024 में चार रविवार पड़ रहे हैं जो की साप्ताहिक छुट्टी के कारण स्कूल कॉलेज इस दिन बंद रहेंगे।
  • बैंकों में दूसरा और चौथा शनिवार को अवकाश रहती है और फरवरी 2024 में दो शनिवार इस प्रकार के रहेंगे जिस दिन बैंक बंद रहेगी।
  • बिहार झारखंड उत्तर प्रदेश समेत अनेक राज्यों में 14 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजा के शुभ अवसर पर भी स्कूल कॉलेज में अवकाश रहने की संभावना है।
  • 24 फरवरी 2024 को गुरु रविदास जयंती के शुभ अवसर पर भी स्कूलों में है अवकाश रहने की संभावना है।
  • इसके अलावा जिन स्कूल कॉलेज में परीक्षा चल रहे हैं वहां पर भी पठन-पाठन का कार्य पर रोक रहेगी जिस कारण से उन स्कूलों में भी अवकाश की घोषणा हो सकती है।
  • अगर इन सभी को देखा जाए तो लगभग फरवरी 2024 में 12 दिनों तक का अवकाश रहने की संभावना है

अब कितने तारीख तक खुलेंगे सभी स्कूल कॉलेज

आप सभी को मालूम होगा कि वर्तमान समय में अनेक राज्यों में 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित हो रही है और कहीं-कहीं होने वाली है। जिस कारण से कॉलेज में अवकाश की घोषणा की गई है इसलिए सभी छात्र-छात्राएं यह जानना चाहते हैं कि आखिर कब तक पुनः क्लास संचालित किया जाएगा। साथ में उन सभी के मन में यह सवाल भी घूम रहा है कि फरवरी 2024 में 12 दिनों की छुट्टी मिलने के बाद कितने तारीख से कक्षा का संचालन किया जाएगा। तो इस संबंध में विस्तार जानकारी के लिए आप सभी को आधिकारिक नोटिफिकेशन की प्रतीक्षा करनी चाहिए। या अपने स्कूल कॉलेज से संपर्क करना चाहिए।

School Holidays 2024 : Useful Links

Jion Telegram Click Here
Download Notice for School Holidays February 2024 Click Here
Live Rojgar News Home Page Click Here
Spread the love

Leave a Comment