School Holiday Summer Vacation 2023: देशभर में भीषण गर्मी के कारण इन राज्यों में 55 दिनों की छुट्टी घोषित, सरकार का बड़ा आदेश

School Holiday Summer Vacation 2023: देशभर में भीषण गर्मी के कारण इन राज्यों में 55 दिनों की छुट्टी घोषित, सरकार का बड़ा आदेश: नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है हमारे नए ब्लॉग पोस्ट में। इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को बताने वाले हैं कि भीषण गर्मी के कारण स्कूल कॉलेज में ग्रीष्मकालीन अवकाश दिया गया है और इसमें फिर से बदलाव किया जा सकता है। अगर आप विद्यार्थी हैं या स्कूल संचालक या फिर सरकारी जॉब करते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को School Holiday Summer Vacation 2023 से संबंधित सभी जानकारी बताने वाले हैं।

प्रत्येक साल की तरह इस साल भी जून महीने में सूरत का तापमान अधिक होने के कारण गर्मी अधिक होते जा रही है जिसको देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है और स्कूल कॉलेज तथा सरकारी दफ्तरों में छुट्टी घोषणा की है। जिसमें सबसे अधिक स्कूल के बच्चों को राहत दिया गया है उसके बाद कॉलेज के विद्यार्थियों और सरकारी कर्मचारियों को गर्मी की छुट्टी दी गई है। आपको नीचे किस राज्य में कितने दिनों की छुट्टी मिली है से संबंधित जानकारी बताई जाएगी। उस राज्य की लिस्ट भी नीचे दी गई है जिसे देखकर आप आश्वस्त हो लें कि उस राज्य से हैं तो आप भी उस School Holiday Summer Vacation का फायदा उठा सकते हैं।

School Holiday Summer Vacation 2023: देशभर में भीषण गर्मी के कारण इन राज्यों में 55 दिनों की छुट्टी घोषित, सरकार का बड़ा आदेश
School Holiday Summer Vacation 2023: देशभर में भीषण गर्मी के कारण इन राज्यों में 55 दिनों की छुट्टी घोषित, सरकार का बड़ा आदेश

School Holiday Summer Vacation के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन को देखें

बिहार नोटिफिकेशन
उत्तर प्रदेश नोटिफिकेशन
मध्य प्रदेश नोटिफिकेशन
झारखंड नोटिफिकेशन
असम नोटिफिकेशन
छत्तीसगढ़ नोटिफिकेशन
राजस्थान नोटिफिकेशन
Join Telegram Group Click Here
Official website  Click Here
Home Page www.Liverojgarnews.in

Read also

पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूल तथा कॉलेज जून महीने के अंत तक खुलेंगे

देशभर के सभी स्कूल सरकारी हो या निजी सभी में प्रत्येक साल मई से जून में School Holiday Summer Vacation के रूप में 30 से 40 दिन का छुट्टी दिया जाता है। कभी-कभी अत्यधिक गर्मी के कारण यह छुट्टी का दिन बढ़ाया भी जा सकता है। फिलहाल जिस राज्य में गर्मी की छुट्टी बढ़ाई गई है उसका नोटिफिकेशन आपको ऊपर बॉक्स में दिया गया है और नीचे भी डायरेक्ट लिंक के माध्यम से छुट्टी का नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको बता दें कि गर्मी की छुट्टी बढ़ने के कई कारण हैं पहला तो उस राज्य में तापमान अधिक हो जाने के कारण आम जनता को इधर से उधर जाने में कठिनाई होती है जिस कारण से हॉलीडे घोषित किया जाता है। कुछ राज्यों में तो 40 डिग्री से ऊपर तापमान चला गया है जिससे आम जनता का जीवन अस्त-व्यस्त होते जा रहा है और इसमें हुए सरकारी काम और स्कूल में जाने में कठिनाई महसूस कर सकते हैं। जिस कारण से गर्मी में छुट्टियां दी जाती है।

गर्मी में School Holiday Summer Vacation का लाभ आप अपने परिवार में एक साथ रह कर तथा ठंडे शहरों में घूम कर उस छुट्टी का लुफ्त उठा सकते हैं। यह एक अच्छा मौका होता है ठंडे जगहों पर पिकनिक मनाने का। जिसमें बच्चों को राहत तो मिलती ही है साथ में परिवार के सभी सदस्य एक साथ खुशी के माहौल में रहते हैं।

School Holiday Summer Vacation Important Link 

Join Telegram Click Here
Download 55 Day Chhutti Notification  Click Here
School Holiday Summer Vacation State List  Click Here
Government Notice Click Here
Home Page Click Here

निष्कर्ष:-

इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को गर्मी के कारण सरकार के द्वारा स्कूल कॉलेज में घोषित किए गए school holiday summer vacation के बारे में जानकारी दिया गया है। साथ में स्कूल बंदी से संबंधित सभी राज्यों के बारे में बताया गया है। अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर करें जिससे सभी को छुट्टी के बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाएगा।

आगे भी गर्मी की छुट्टी से संबंधित जानकारी के लिए हमारे इस पोस्ट को बने रहें और हमारी टेलीग्राम को ज्वाइन कर ले जिससे लेटेस्ट अपडेट मिल जाएगा और साथ में वेबसाइट को फॉलो कर ले जिससे समय-समय पर नोटिफिकेशन के माध्यम से मैं अपडेट देते रहूंगा।

Spread the love

Leave a Comment