School Holidays February 2024, सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में तत्काल 7 दिनों की छुट्टी की घोषणा, शिक्षा मंत्री का आदेश जारी

School Holidays February 2024, सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में तत्काल 7 दिनों की छुट्टी की घोषणा, शिक्षा मंत्री का आदेश जारी: स्कूली छात्र-छात्राओं तथा स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों के अलावा सरकारी और प्राइवेट संस्था में कार्य कर रहे सभी शिक्षकों के लिए शिक्षा मंत्री के द्वारा जारी किए गए महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं। पिछले महीने आप सभी को अत्यधिक ठंड के कारण राहत मिली थी तो इस महीने फिर से 7 दिनों की छुट्टी मिलने वाली है। इस छुट्टी से कौन-कौन से राज्य और कौन से स्कूल प्रभावित होंगे उसके विषय में विस्तार से जानकारी बताने वाले हैं।

फरवरी 2024 में साप्ताहिक छुट्टी के अलावा पर्व त्यौहार की छुट्टियां भी मिलने वाली है। इन छुट्टियों के अलावा सरकार के द्वारा स्कूल में पढ़ रहे हैं छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षकों को भी 7 दिनों की छुट्टी का आनंद लेने का मौका दिया जा सकता है। पिछले दिनों अत्यधिक ठंड और सरस्वती पूजा के कारण स्कूल के पठन-पाठन का कार्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। वहीं पर कुछ राज्यों में परीक्षा के कारण भी पठन-पाठन के कार्य में परेशानियां हो रही है। हम आपको उन राज्यों की जानकारी देंगे जिस राज्य में 7 दिनों के लिए फिर से छुट्टी मिलने वाली है।

School Holidays February 2024, सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में तत्काल 7 दिनों की छुट्टी की घोषणा, शिक्षा मंत्री का आदेश जारी
School Holidays February 2024, सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में तत्काल 7 दिनों की छुट्टी की घोषणा, शिक्षा मंत्री का आदेश जारी

School Holidays February 2024 से प्रभावित होने वाले राज्यों की जानकारी

हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे सभी दोस्तों को बताना चाहेंगे कि फरवरी 2024 में अनेक राज्यों में सरकारी छुट्टियों के अलावा पर्व त्यौहार की छुट्टियां दी गई है। इस छुट्टी का फायदा स्कूल में पढ़ रहे छात्राओं के अलावा शिक्षकों को भी मिलने वाला है। इस छुट्टी का असर बिहार समेत इस School Holidays का असर बिहार समेत उत्तर प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड के अलावा अन्य राज्यों में भी पढ़ने वाले हैं।

Latest Post

School Holidays फरवरी महीने में कितने दिनों की छुट्टी मिलने वाली है

वर्ष 2024 के फरवरी महीने में स्कूल हॉलिडे के अलावा बैंकों में भी छुट्टियां देखी जा सकती है। आप सभी को मालूम ही होगा कि सभी सरकारी और प्राइवेट संस्था में रविवार की छुट्टियों के अलावा दूसरा और चौथा शनिवार की छुट्टियां भी दिया जा रहा है। लेकिन दूसरा और चौथा शनिवार की छुट्टियां खास करके बैंकों में देखी जा रही है। अगर स्कूलों की बात करें तो चार रविवार के अलावा सरस्वती पूजा और संत रविदास जयंती के साथ उन छुट्टियों को मिलाकर 7 दिनों के लिए स्कूलों में अवकाश की घोषणा होने की संभावना है।

School Holidays से पढ़ाई लिखाई पर पड़ने वाले प्रभाव

वर्तमान समय में कई राज्यों में 10वीं और 12वीं का परीक्षा का आयोजन हो रहा है। अगर बिहार की बात करें तो 12 फरवरी तक 12वीं का परीक्षा अभी किया गया था उसके बाद 15 फरवरी 2024 से दसवीं का परीक्षा आयोजित किया जा रहा है। इसी प्रकार अन्य राज्यों में भी 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर स्कूल कॉलेज में पठन-पाठन का कार्य रोक दिया गया है। जिन स्कूलों में बैठने की सुविधा उपलब्ध है वहां पर पठन-पाठन का कार्य चलाया जा रहा है। लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दे कि इससे स्कूली छात्र-छात्राओं के पठन-पाठन पर बहुत ही असर पड़ रहा है।

School Holidays February 2024: Useful Links

Jion Telegram Click Here
Download Notice for School Holidays Click Here
Live Rojgar News Home Page Click Here
Spread the love

Leave a Comment