School Holidays 2024, केंद्र सरकार का आदेश जारी 15 दिनों तक बंद रहेंगे सरकारी और प्राइवेट स्कूल, कॉलेज में भी रहेगी छुट्टियां

School Holidays 2024, केंद्र सरकार का आदेश जारी 15 दिनों तक बंद रहेंगे सरकारी और प्राइवेट स्कूल, कॉलेज में भी रहेगी छुट्टियां: जय हिंद दोस्तों आपका स्वागत है हमारे लेटेस्ट पोस्ट में। दोस्तों आपके परिवार के कोई भी सदस्य सरकारी या प्राइवेट स्कूल में पढ़ते हैं या पढ़ते हैं तो उन सभी के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। जी हां दोस्तों उन सभी को फिर से 15 दिनों की छुट्टी मिलने वाली है। अब आपके मन में सवाल होगा कि आखिर यह 15 दिनों की छुट्टी है कब से मिलने वाली है और कौन से राज्यों में है छुट्टी मिलने वाली है तो इसके विषय में विस्तार से जानने के लिए पोस्ट में अंत तक बने रहें।

पिछले दिनों अत्यधिक ठंड के कारण स्कूल कॉलेज में छुट्टियां दी गई थी लेकिन फिर से छात्र-छात्राओं को 15 दिनों तक के लिए अवकाश की घोषणा की जाने वाली है। इस छुट्टी से राज्य के बहुत सारे स्कूल कॉलेज प्रभावित होने वाले हैं। यहां छुट्टी उन सभी छात्राओं को मिलने वाला है जो सरकारी या प्राइवेट स्कूल में पढ़ते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि इस बार School Holidays 2024 के अंतर्गत फरवरी महीने में 15 दिनों तक छुट्टी मिलने की संभावना है। यह छुट्टी कब तक मिलेगी और इसके लिए नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक का उपयोग करें और जानकारी प्राप्त कर ले।

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए यहां क्लिक करें

School Holidays 2024, केंद्र सरकार का आदेश जारी 15 दिनों तक बंद रहेंगे सरकारी और प्राइवेट स्कूल, कॉलेज में भी रहेगी छुट्टियां
School Holidays 2024, केंद्र सरकार का आदेश जारी 15 दिनों तक बंद रहेंगे सरकारी और प्राइवेट स्कूल, कॉलेज में भी रहेगी छुट्टियां

फरवरी 2024 में School Holidays के कारण कितने दिनों तक बंद रहेगी स्कूल कॉलेज

इस वर्ष फरवरी महीने में School Holidays के अलावा साप्ताहिक छुट्टी और पर्व त्यौहार की छुट्टियां भी मिलने वाली है। सभी साप्ताहिक छुट्टी और पर त्यौहार वाली छुट्टियों की लिस्ट आपको नीचे बताया जा रहा है जिसकी सहायता लेकर आप छुट्टी का आनंद उठा सकते हैं।

  • रविवार की साप्ताहिक छुट्टी: फरवरी 2024 में चार रविवार पढ़ने वाले हैं जिस कारण से स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे तथा बैंकों में भी छुट्टियां रहेगी।
  • शनिवार की छुट्टी: 10 फरवरी और 24 फरवरी को दूसरा और चौथा शनिवार होने के कारण भी बैंक बंद रहेंगे।
  • सरस्वती पूजा की छुट्टी: 14 फरवरी को सरस्वती पूजा के शुभ अवसर पर भी स्कूल कॉलेज में छुट्टियां देखी जा सकती है
  • गुरु रविदास जयंती की छुट्टी: 24 फरवरी को गुरु रविदास जयंती के शुभ अवसर पर भी स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे।
  • 12वीं की परीक्षा के कारण स्कूल कॉलेज में छुट्टियां: बिहार राज्य में 1 फरवरी से 12 फरवरी 2024 तक 12वीं की परीक्षा आयोजित होने वाली है जिस कारण से स्कूल कॉलेज बंद मिल सकते हैं।
  • दसवीं की परीक्षा के कारण स्कूल कॉलेज में छुट्टियां: जिन स्कूल कॉलेज में दसवीं की परीक्षा आयोजित की जाएगी वहां पर भी छात्र-छात्राओं का पठन-पाठन बंद रहेगा।

Latest Post

School Holidays 2024 के कारण किन राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे

पिछले दिनों करने की ठंड के कारण स्कूल कॉलेज में बच्चों को रहा दिया गया था लेकिन फिर से परीक्षा और अन्य कर्म से भी स्कूल कॉलेज में School Holidays Notice जारी किए जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में जानकारी के अनुसार यह छुट्टी बिहार समेत अन्य पांच राज्यों में भी लागू होने वाले हैं। जैसे कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ झारखंड, दिल्ली, उड़ीसा इत्यादि। इस स्कूल हॉलिडे नोटिस के तहत स्कूली छात्र-छात्राओं को 15 दिनों तक छुट्टी मिलने की संभावना बताई जा रही है।

कितने तारीख तक खुलेगी सभी स्कूल कॉलेज

जिन स्कूल कॉलेज में परीक्षा संचालित हो रही है और जैसे ही परीक्षा समाप्त हो जाएगा छात्र-छात्राओं के लिए पुणे स्कूल अपने नियत समय से संचालित किया जाएगा। फिलहाल कुछ राज्यों में 12वीं की परीक्षा समाप्त हो चुकी है और कुछ में समाप्त होने वाली है। जैसे ही 12वीं की परीक्षा समाप्त होगी दसवीं की परीक्षा भी आयोजित हो जाएगी। और जैसे ही सभी स्कूलों और कॉलेज में दसवीं परीक्षा समाप्त हो जाएगी उन सभी स्कूलों में पठन-पाठन का कार्य अपने नियत रूप से संचालित किया जाएगा। आप सभी के लिए स्कूल हॉलिडे से संबंधित नोटिफिकेशन नीचे दिए गए हैं जिसे आप डाउनलोड करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

School Holidays 2024 : Important Links

Jion Telegram Click Here
Download Notice for School Holidays 2024 Click Here
Live Rojgar News Home Page Click Here
Spread the love

Leave a Comment