Janam Praman Patra Online Kaise Banaye 2023: अब घर बैठे खुद से 5 मिनट में बनाए जन्म प्रमाण पत्र, यहां देखें पूरा प्रोसेस

Janam Praman Patra Online Kaise Banaye 2023: अब घर बैठे खुद से 5 मिनट में बनाए जन्म प्रमाण पत्र, यहां देखें पूरा प्रोसेस: यदि आप भी चाहते हैं कि ऑनलाइन आवेदन कर के जन्म प्रमाण पत्र के लिए सोच रहे हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर होने वाली है। क्योंकि ऑनलाईन भी Birth certificate बना सकते हैं। वह भी बिल्कुल कम समय में और बिना पैसे नुकसान किए हुए आप अपने और अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

क्योंकि अब ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनना शुरू हो गया है। और अब आप अपने घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से Birth certificate बना सकते हैं। मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से Birth certificate बनाने से जुड़ी महत्वपूर्ण दस्तावेज के बारे में भी बताऊंगा। और मैं आपको यह भी बताऊंगा की Birth certificate किस तरह से ऑनलाइन आवेदन करना है स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Janam Praman Patra Online Kaise Banaye 2023: अब घर बैठे खुद से 5 मिनट में बनाए जन्म प्रमाण पत्र, यहां देखें पूरा प्रोसेस
Janam Praman Patra Online Kaise Banaye 2023: अब घर बैठे खुद से 5 मिनट में बनाए जन्म प्रमाण पत्र, यहां देखें पूरा प्रोसेस

Janam Praman Patra 2023 Latest Update

यदि आप भी चाहते हैं कि आप अपना या अपने बच्चे का birth certificate ऑनलाइन के माध्यम से बनाना चाहते हैं तो आपको चिंतित होने का कोई जरूरी नहीं है। क्योंकि birth certificate बनना शुरू हो गया है। तो आप अपने बच्चे का या अपना बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन भी बना सकते हैं। क्योंकि birth certificate बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि आप अपने बच्चे का किसी भी स्कूल में एडमिशन करवाने जाइएगा तो आपसे बर्थ सर्टिफिकेट मांगा जाएगा। या आप अपने बच्चे का आधार कार्ड या राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कीजिएगा तो उसमें भी आपसे आपके बच्चे का birth certificate मांगेगा।

इसलिए ऑनलाइन के माध्यम से आप अपने बच्चे का birth certificate बना लीजिए। और मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह भी बताऊंगा कि birth Certificate बनाने में लगने वाला डॉक्यूमेंट लगने वाला है तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। आप सभी की जानकारी के लिए बता दूं कि birth certificate बनाने के लिए सिर्फ और सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट माध्यम से आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं। जिसका लिंक नीचे दिए गए बॉक्स में है।

Read Also

Janam Praman Patra Online Apply Latest Update 

आप सभी को जानकारी के लिए बता दूं कि ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे आप अपने बच्चे का बहुत ही आसानी से birth certificate से बना सकते हैं और ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने में कितना टाइम लगेगा यह सभी के मन में सवाल रहता है तो मैं आपको बता दूं की ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने में लगभग 15 मिनट लगते हैं।

Important document required to make birth certificate.

  • बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • माता-पिता का आवास प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का जाति प्रमाण पत्र
  • और कुछ गवाहों का भी जरूरत पड़ता है जो आपके गांव/मोहल्ला के हो उनका आधार कार्ड का प्रिंट आउट और प्रिंटआउट जिनका आधार कार्ड है उनका सिग्नेचर।

How to apply Birth Bertificate; Janam Praman Patra के लिए यहां देखे ऑनलाइन आवेदन करने का पूरा प्रोसेस

  1. Janam Praman Patra के लिए सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर जाएंगे जिसका लिंक नीचे दिए गए बॉक्स में है।
  2. उसके बाद आपको एक नया पेज दिखेगा जिसे आप ध्यान पूर्वक भरे।
  3. उसके बाद जो भी महत्वपूर्ण दस्तावेज मांगे जाएंगे उसको एक एक करके अपलोड कर देना है।
  4. सभी डिटेल्स भर देने के बाद आपको सम्मिट वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  5. फिर आपको एक रजिस्ट्रेशन आईडी दिया जाएगा।
  6. उसके बाद जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए बॉक्स में लिंक दिया गया है।
  7. क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।
  8. उसके बाद उसमें आपको रजिस्ट्रेशन आईडी डालना है
  9. तब आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड करके या उसे आप प्रिंट आउट करवा कर रख सकते।

Janam Praman Patra Online Apply: Important Link 

Join Telegram Click Here
Birth Certificate Direct Link Click Here
Official website  Click Here
Home Page Click Here
Spread the love

Leave a Comment