School Holidays 2023: अचानक सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 60 दिनों तक बंद रहेंगे देशभर के सभी स्कूल और कॉलेज

School Holidays 2023: अचानक सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 60 दिनों तक बंद रहेंगे देशभर के सभी स्कूल और कॉलेज: देशभर में लाखों की संख्या में प्राइवेट और सरकारी स्कूल है और उसमें करोड़ों की संख्या में विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं। सरकारी और प्राइवेट स्कूल में पढ़ रहे सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत बड़ी खबर सामने आई है। सरकारी और प्राइवेट स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं तथा उनके अभिभावकों को भी इस खबर का जानकारी होना बहुत जरूरी है। यह खबर स्कूल की छुट्टियों के संबंध में है। तो अगर आप भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल में पढ़ाते हैं या आपके घर के बच्चे पढ़ाई करते हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इस पोस्ट में आपको School Holidays 2023 से संबंधित सभी जानकारी मिलने वाले हैं। जिससे आप समय रहते यह जानकारी प्राप्त करके अपने आगे के समय का उचित उपयोग कर सकते हैं। इस छुट्टी का मौसम में विद्यार्थियों को उनसे घूमने लायक स्थानों पर ले जाकर उन्हें आनंदित भी कर सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि भारत में संचालित सभी सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में अप्रैल से जून – जुलाई तक गर्मी की छुट्टी दी जाती है। कुछ राज्यों में मौसम खराब होने के कारण छुट्टी के समय सीमा में भी बढ़ोतरी की जा सकती है। नीचे आपको उन सभी राज्यों के लिस्ट दिए जाएंगे जिसमें यह परिवर्तन देखने को मिल सकता है।

School Holidays 2023: अचानक सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 60 दिनों तक बंद रहेंगे देशभर के सभी स्कूल और कॉलेज
School Holidays 2023: अचानक सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 60 दिनों तक बंद रहेंगे देशभर के सभी स्कूल और कॉलेज

School Holidays 2023: Overview

अभी हाल फिलहाल में सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है कि स्कूल कॉलेज में 60 दिनों की छुट्टी दिया जा सकता है‌। अब आपके मन में सवाल होगा कि आखिर किन राज्यों में इस छुट्टी का असर पड़ने वाला है। तो आप सभी की जानकारी के लिए नीचे उन राज्यों को लिस्ट दिए जा रहे हैं जिसमें इस छुट्टी के अवसर पड़ने की संभावना अधिक है।

राज्य का नाम School Holidays 2023 Notice
दिल्ली नोटिफिकेशन
पंजाब नोटिफिकेशन
बिहार नोटिफिकेशन
उत्तर प्रदेश नोटिफिकेशन
गुजरात नोटिफिकेशन
मध्य प्रदेश नोटिफिकेशन
झारखंड नोटिफिकेशन
छत्तीसगढ़ नोटिफिकेशन
राजस्थान नोटिफिकेशन
Join Telegram Group Click Here
Official website  Click Here
Home Page www.Liverojgarnews.in

Read also

School Holidays 2023 – Latest News 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस 60 दिन की छुट्टी के संबंध में आप सभी को बताना चाहेंगे कि आयोग ने इस संबंध में अधिकारी नोटिस जारी नहीं की है। लेकिन सोशल मीडिया के माध्यम से बताया जा रहा है कि कुछ दिनों में यह नोटिस जारी होगा उसके बाद School Holidays 2023 हो सकता है। फिलहाल आप सभी को गवर्नमेंट के आधकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करना चाहिए यह आप हमारे टेलीग्राम पर बने रहकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

School Holidays 2023 – पहली से दसवीं तक के विद्यार्थियों पर पड़ सकता है इसका असर

इस छुट्टी का असर भारत के सभी राज्यों में नहीं पड़ने वाले हैं। यह समस्या सिर्फ उन राज्यों में देखने को मिलेगी जहां पर मौसम परिवर्तन ज्यादा होता है। इस छुट्टी का असर पहली से दसवीं तक के सरकारी स्कूल के बच्चों के पढ़ाई पर पड़ने की संभावना है। अगर छुट्टी की घोषणा होती है तो प्राइवेट कॉलेज के माध्यम से ऑनलाइन क्लास भी कराए जाते हैं, जिससे विद्यार्थियों को उनका पढ़ाई पीछे न छूट जाए।

ज्यादातर स्कूल और कॉलेज में गर्मियों की छुट्टी ही दी जाती है। इस वर्ष 21 मई से 20 जून तक गर्मी की छुट्टी देने का आदेश दिया गया था जिसमें सभी राज्यों में समय सीमा थोड़ा बहुत इधर उधर थे क्योंकि सभी राज्यों में टेंपरेचर एक समान नहीं रहता है।

न्यूज़ मीडिया के माध्यम से School holiday 2023 के संबंध में जो जानकारी बताया जा रहे थे कि 60 दिनों तक स्कूल कॉलेज बंद रहने वाले हैं। उसके लिए सरकार के द्वारा नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। इसलिए अभी जो पहले छुट्टी दिया गया था उसी तिथि पर आपके स्कूल और कॉलेज खुलने की संभावना है। लेकिन आप सुबह-सुबह इस संबंध में जानकारी प्राप्त करने के बाद ही स्कूल और कॉलेज से संबंधित कार्य को पूर्ण करने के लिए आगे बढ़े हैं। क्योंकि किसी भी समय राज्यों में इस छुट्टी को लागू किया जा सकता है।

School Holidays 2023: Important Useful Link 

Join Telegram Click Here
Download 60 Day Chhutti Notification  Click Here
School Holidays 2023 State List  Click Here
Government Notice for School Holidays 2023 Click Here
Home Page Click Here

निष्कर्ष:- School Holidays 2023

आप तमाम पाठक गण एवं सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल में पढ़ रहे विद्यार्थियों तथा पढ़ा रहे शिक्षकों को School Holiday 2023 से संबंधित सभी जानकारी बताने कई कोशिश की गई है इस पोस्ट के माध्यम से। जैसा कि कुछ दिनों से सोशल मीडिया के माध्यम से बताया जा रहा है कि कुछ राज्यों में 60 दिनों की छुट्टी दिया जा सकता है।

अभी तक गवर्नमेंट के द्वारा School Holidays 2023 के संबंध में 60 दिनों की छुट्टी के लिए कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। लेकिन अगर जारी किया जाएगा तो किन किन विद्यार्थियों तथा स्कूल पर इसका असर देखने को मिलेगा उसकी चर्चा इस पोस्ट में की गई है।

अगर आपको इसमें बताया कि सभी जानकारी अच्छे लगे हो तो इस जानकारी को दोस्तों रिश्तेदारों को शेयर कीजिए। और प्रत्येक दिन के लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट को फॉलो कर लीजिए तथा टेलीग्राम को ज्वाइन कर लीजिए।

Spread the love

Leave a Comment