संयोजन इनपुट और आउटपुट उपकरण

इनपुट और आउटपुट उपकरण के संयोजन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां

कई उपकरण इनपुट और आउटपुट क्षमताओं का संयोजन करते हैं। कभी-कभी यह स्थान बचाने के लिए किया जाता है। अन्य समय यह बहुत ही विशेष अनुप्रयोगों के लिए उपयोग में लाया जाता है। आम संयोजन उपकरणों में हेडसेट, बहुक्रिया उपकरण, टेलीफोन, ड्रोन, रोबोट, और आभासी वास्तविकता वाले हेडगियर और ग्लव्स शामिल हैं।

हेडसेट

हेडसेट माइक्रोफोन और हेडफोन की कार्यक्षमता का एक संयोजन होता है। माइक्रोफोन सुनने योग्य इनपुट को स्वीकार करते हैं और हेडफोन ऑडियो आउटपुट प्रदान करते हैं। हेडसेट वीडियो गेम प्रणालियों का एक अभिन्न हिस्सा होते हैं।

बहुक्रिया उपकरण

बहुक्रिया उपकरणों (एमएफडी) में आमतौर पर एक स्कैनर, प्रिंटर, फैक्स और कॉपी मशीन की क्षमताओं का संयोजन होता है। ये बहुक्रिया उपकरण लागत और स्थान का फायदा प्रदान करते हैं। उनकी लागत एक अच्छे प्रिंटर या कॉपी मशीन जितनी होती है, लेकिन इन्हें एकल कार्य करने वाले उपकरणों की तुलना में काफी कम जगह की आवश्यकता होती है, जिनका उन्होंने स्थान ग्रहण किया हुआ है। उनकी कमियों में उनकी कम गुणवत्ता और विश्वसनीयता का होना शामिल हैं। किसी भी एक कार्य के लिए आउटपुट की गुणवत्ता अक्सर अलग एकल उद्देश्य उपकरणों के जैसी अच्छी नहीं होती। बहुक्रिया उपकरणों की विश्वसनीयता पर असर पड़ता है, क्योंकि कार्यात्मक भागों में से किसी एक के साथ समस्या होने से वह पूरे उपकरण को अप्रभावी बना सकती है। फिर भी, बहुक्रिया उपकरणों का घर और छोटे व्यवसाय के कार्यालयों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

टेलीफोन

टेलीफोन ध्वनि संचार को प्राप्त करने और भेजने के लिए इनपुट और आउटपुट उपकरण होते हैं। वॉयस ओवर आईपी (वीओआईपी) मानकों या प्रौद्योगिकियों का एक सेट है जो इंटरनेट पर आवाज़ और संचार के अन्य प्रकार का समर्थन करता है। टेलीफोनी, जिसे इंटरनेट टेलीफोनी के रूप में भी जाना जाता है, वीओआईपी का एक अनुप्रयोग है, जो ध्वनि संचार का समर्थन करने के लिए परंपरागत टेलीफोन लाइनों के बजाय इंटरनेट का उपयोग करता है।

यहां कई निःशुल्क वीओआईपी सेवाएं उपलब्ध हैं जिसके लिए किसी भी समर्पित हार्डवेयर की आवश्यकता नहीं है। इन सेवाओं के उदाहरण में माइक्रोसॉफ्ट से स्काइप, गूगल से हैंगआउट, और एप्पल से फेसटाइम शामिल हैं। एक बार जब आप एक सेवा की सदस्यता प्राप्त कर लेते हैं, तो आप किसी अन्य सदस्य के साथ कनेक्ट होने के लिए अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के अन्य प्रकार का उपयोग कर सकते हैं। ये सेवाएँ निःशुल्क होती हैं और वीडियो के साथ-साथ ऑडियो का भी समर्थन करती हैं। हालांकि, काल भेजने और प्राप्त करने के लिए दोनों पार्टियों के कंप्यूटर चालू होने चाहिए और उस सेवा के साथ लॉगइन किया हुआ होना चाहिए। एक अतिरिक्त शुल्क लेकर स्काइप आपको अपने फोन से सीधे गैर स्काइप ग्राहकों को फोन करने की सुविधा प्रदान करता है।

ड्रोन

ड्रोन, या मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी), एक समय काफी महंगे होते थे, जिनका केवल सैन्य बजट में प्रावध, न होता था। बहरहाल, आज के फोन, सस्ते, तेज और होशियार हैं, जो उन्हें एक महत्वपूर्ण उपकरण और मजेदार उच्च तकनीक वाला खिलौना बनाते है। ज्यादातर ड्रोन एक नियंत्रक से इनपुट ले सकते हैं, जो या तो एक रेडियो जॉयस्टिक होता है या एक वाई-फाई होता है. जो टैबलेट या लैपटॉप से जुड़ा होता है। ड्रोन एक आठ, टपुट डिवाइस के रूप में कार्य करता है, जो उपयोगकर्ता के लिए वीडियो और ध्वनि वापस भेजता है। वीडियो और हवाई गतिशीलता के परिणामी संयोजन ने ड्रोन को सिनेमैटोग्राफर से लेकर सिविल इंजीनियरों के लिए शौकिया गतिविधियों की विस्तृत किस्मों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बना दिया है।

रोबोट

ड्रोन की तरह, रोबोटिक्स क्षमताओं के विस्तार के साथ अपेक्षाकृत कम खर्चीला बन गया है। रोबोट इनपुट के रूप में कैमरों, माइक्रोफोन और अन्य सेंसर का उपयोग करते हैं इन इनपुट के आधार पर, रोबोट का आउटपुट क्षतिग्रस्त परमाणु रिएक्टर की खोज करने जितना जटिल होने से लेकर एक तस्वीर लेने जितना सरल हो सकता है। रोबोट लगभग हर जगह पाया जा सकता है, जिसमें घरों में फर्श को वैक्यूम करना, फैक्टरी में कारों की असेंबली करना, खेत में उत्पाद की छँटाई करना, और अस्पतालों में सर्जरी में सहायता करना इत्यादि शामिल हैं।

Spread the love

Leave a Comment