मॉनीटर के विभिन्न प्रकार

मॉनीटर के विभिन्न प्रकारों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

फ्लैट पैनल मॉनिटर

आज मॉनीटरों का सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला प्रकार है। अन्य प्रकार तुलना में, वे पतले हैं, और पोर्टेबल हैं और इन्हें संचालित करने के लिए कम बिजली की आवश्यकता होती है।

लगभग सभी फ्लैट पैनल डिसप्ले बैकलिट होते है, जिसका अर्थ है कि प्रकाश का एक आम स्रोत स्क्रीन के ऊपर के सभी पिक्सल के ऊपर फैला हुआ होता है। यहां फ्लैट पैनल मॉनिटर के तीन बुनियादी प्रकार मौजूद हैं: एलसीडी, एलईडी, और ओएलईडी।

  • एलसीडी (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले) का पुराने मॉनिटर में व्यापक रूप से प्रग किया जाता था और वे आमतौर पर कम खर्चीले होते हैं।
  • एलईडी (लाइट एमिटिंग डायोड) मॉनिटर एक और अधिक उन्नत बैकलाइटिंग प्रौद्योगिकी के साथ इसी तरह की तकनीक का उपयोग करते हैं। वे बेहतर गुणवत्ता वाली इमेज्स का उत्पादन करते हैं, ये अधिक पतले होते हैं और पर्यावरण के अनुकूल हैं क्योंकि उन्हें कम बिजली की आवश्यकता होती है और इनके निर्माण में कम जहरीले रसायनों का उपयोग होता है। ज्यादातर नए मॉनीटर एलईडी होते हैं।
  • ओएलईडी (ऑर्गेनिक लाइट एमिटिंग डायोड) मॉनिटर कार्बनिक यौगिक की एक पतली परत है जिसने बैकलाइट प्रौद्योगिकी की जगह ली है, जो प्रकाश का उत्पादन करता है। बैकलाइट को दूर करके, एलईडी मॉनिटर बेहतर बिजली क्षमता और कंट्रास्ट रेश्यो के साथ और भी पतले हो सकते हैं।

कर्व्ड ( वक्राकार ) मॉनीटर्स

सबसे हाल के विकास में से एक है कव्ड ( वक्राकार) मॉनीटर का अविष्कार। यह फ्लैट पैनल मॉनिटर के समान प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है, सिवाय इसके कि यह एक अवतल स्क्रीन होता है जो स्क्रीन के किनारों के पास देखने के बेहतर कोण प्रदान करता है। कई मॉनीटर का उच्च श्रेणी के टीवी के लिए और अत्यधिक गहरे अनुभव की खोज करने वाले गेमर्स के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है। कर्व्ड मॉनिटर स्मार्टफोन और वीयरेबल कंप्यूटर में अभी-अभी दिखाई देने लगे हैं। स्मार्टफोन में, वर्ल्ड मॉनिटर स्क्रीन विकल्प फोन के किनारे के आसपास वैकल्पिक प्रदर्शन और बटन की सुविधा प्रदान करते हैं। स्मार्ट घड़ियों में, एक कव्व्ड स्क्रीन बड़े प्रदर्शन के लिए सुविधा प्रदान करता है, जो आपकी कलाई का आकार ग्रहण कर लेता है।

ई-बुक रीडर्स

ई-बुक्स (इलेक्ट्रॉनिक बुक्स) इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में पारंपरिक प्रिंट की हुई पुस्तकें होती हैं। ये किताबें कई सार्वजनिक और निजी लाइबेरिया, बुकस्टोर वेबसाइटों और क्लाउड सहित कई स्रोतों से उपलब्ध हो सकती हैं। ई-बुक रीडर्स (ई-रीडर्स) इलेक्ट्रॉनिक समाचार पत्र और पत्रिकाओं सहित ई-बुक्स और अन्य इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के भंडारण और प्रदर्शन के लिए मोबाइल उपकरण होते हैं। ई-बुक रीडर्स में जो डिसप्ले होते हैं वे आमतौर पर 6 इंच के होते हैं और ई-इंक के रूप में जानी जाने वाली एक तकनीक का उपयोग करते हैं ई-इंक चित्र उत्पन्न करती है जो साधारण कागज़ की तरह प्रकाश को प्रतिबिंबित करती है, जो डिसप्ले को पढ़ने के लिए आसान बनाता है। दो प्रसिद्ध ई-बुक रीडर्स में अमेज़न का किंडल और बार्न्स एंड नोबल का नूक सिंपल टच शामिल हैं।

टैबलेट्स भी ई-बुक्स प्रदर्शित कर सकते हैं। वे ई-बुक रीडर्स की तुलना में बड़े, भारी और अधिक महंगे होते हैं। वे अधिक विविधतापूर्ण होते हैं और ई-बुक्स उसके अनेकों अनुप्रयोगों में से केवल एक है। समर्पित ई-बुक रीडर्स के विपरीत, ये टैबलेट्स एलसीडी डिसप्ले का उपयोग करते हैं, जो क्रिस्प, रंगीन चित्र उपलब्ध कराते हैं। हालांकि, उनकी परावर्तनीय प्रकृति के कारण चमकदार रोशनी में पढ़ना मुश्किल हो जाता है। दो प्रसिद्ध पारंपरिक टैबलेट्स में एप्पल का आईपैड और सैमसंग का गैलेक्सी टैब शामिल हैं।

ई-बुक के बारे में और अधिक जानने के लिए पेज 140 पर देखिये. आपके लिए आईटी से कार्य करवाना ई-बुक्स।

अन्य मॉनीटर्स

यहां कई अन्य प्रकार के मॉनीटर्स मौजूद हैं। कुछ का अधिक विशिष्ट अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे प्रेजेंटेशन बनाने के लिए और टेलीविजन देखने के लिए।

  • डिजिटल या इंटरैक्टिव व्हाइटबोर्ड एक कंप्यूटर उपकरण होते हैं। कंप्यूटर के डेस्कटॉप का डिजिटल व्हाइटबोर्ड पर प्रदर्शन किया जाता है और एक विशेष पेन, उंगली. या कुछ अन्य डिवाइस का उपयोग कर उसे नियंत्रित किया जाता है। डिजिटल व्हाइट बोस कक्षाओं और कॉर्पोरेट बोर्डरूम में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
  • अल्ट्रा हाई डेफिनेशन टेलीविजन (यूएचडी टीवी) नियमित हाई डेफिनिशन टेलीविज़न की तुलना में एक बहुत स्पष्ट और अधिक विस्तृत चौड़े स्क्रीन चित्र प्रदान करता है। चूँकि इसका आउटपुट डिजिटल होता है, इसलिए उपयोगकर्ता उच्च गुणवत्ता वाले स्थिर चित्र बनाने के लिए वीडियो दृश्यों को आसानी से फीज कर सकते हैं। वीडियो और स्थिर छवियों को बाद में उपयोग के लिए संपादित और भंडारित किया जा सकता है। यह प्रौद्योगिकी ग्राफिक कलाकार, डिजाइनर, और प्रकाशकों के लिए बहुत उपयोगी है। इसकी सबसे हाल ही में और आश्चर्यजनक प्रगति में से एक 3डी अल्ट्रा हाई डेफिनिशन टेलीविज़न है। देखने के विशेष चश्मे का प्रयोग कर, 3डी अल्ट्रा हाई डेफिनिशन टेलीविज़न थिएटर गुणवत्ता वाले तीन आयामी ख्रश्य प्रदान करता है।
  • डिजिटल प्रोजेक्टर मॉनिटर से किसी स्क्रीन या दीवार पर एक पारंपरिक इमेज प्रक्षिप्त करता है। यह प्रेजेंटेशन या बैठकों के लिए आदर्श होता है, जब कई लोगों को एक ही समय में स्क्रीन पर देखने की जरूरत होती है। इसके अलावा, प्रोजेक्टर उसी आकार के एक मॉनिटर की तुलना में पोर्टेबल और कम खर्चीले होते हैं। दुर्भाग्य से, प्रक्षिप्त छवियों को अधिक प्रकाशवान कमरे में देखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए उन्हें पर्दे लगे या ऐसे अंधेरे कमरे में इस्तेमाल किया जाता है जहां कोई भी खिड़की न हो।

Spread the love

Leave a Comment