प्वॉइंटिंग डिवाइसेस का क्या उपयोग है

प्वॉइंटिंग डिवाइसेस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

प्वॉइंटिंग डिवाइसेस

प्वॉइंटिंग सभी मानव इशारों के सबसे प्राकृतिक इशारों में से एक है। प्याइटिंग डिवाइसेस शारीरिक गतिविधियों या इशारों को स्वीकार कर सिस्टम यूनिट के साथ एक सहज ज्ञान युक्त इंटरफेस प्रदान करते हैं, जैसे, एक उंगली का इशारा या एक स्क्रीन पर चलना और इन क्रियाकलापों को मशीनी पठनीय इनपुट में परिवर्तित करता। वहां माउस, टच स्क्रीन, गेम कट्रोलर, स्टायलस सहित पेंटिंग उपकरणों की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है।

माउस

एक माउस एक प्वाइंटर को नियंत्रित करता है, जो मॉनिटर पर प्रदर्शित होता है। माउस प्वाइंटर आमतौर पर एक तीर के आकार में प्रकट होता है। यह अक्सर आकार बदलता रहता है, हालांकि, यह एप्लीकेशन पर निर्भर करता है। एक माठस पर एक, दो, या एक से अधिक बटन हो सकते हैं, जिनका आदेश विकल्पों का चयन करने के लिए और मॉनिटर और माउस पॉइंटर का नियन्त्रण करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कुछ माउस में एक पहिएनुमा बटन होता है, जिसे मॉनिटर पर प्रदर्शित जानकारी के ऊपर स्क्रॉल करने के लिए घुमाया जा सकता है।

हालांकि इसके कई अलग-अलग डिजाइन देखने को मिलते हैं, फिर भी ऑप्टिकल माउस सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। यह माउस की क्रियाकलापों का पता लगाने के लिए प्रकाश उत्सर्जन करता है और उसे पहचानता है। परंपरागत रूप से. पता किये गये कार्यकलापों को एक कार्ड के माध्यम से सिस्टम यूनिट को सूचित किया जाता है। वैकल्पिक रूप से ताररहित या वायरलेस माउस सिस्टम यूनिट के साथ संवाद करने के लिए रेडियो तरंगों या अवरक्त प्रकाश तरंगों का उपयोग करता है। इन उपकरणों में माउस कॉर्ड को हटा दिया जाता है। जिससे काफी डेस्क स्थान उपयोग में लाया जा सकता है।

माउस की ही तरह, एक टच पैड का माउस प्वाइंटर को नियंत्रित करने और सिलेक्शन करने के लिए प्रयोग किया जाता है। तथापि, एक माउस के विपरीत, एक टच पैड़ में अपनी उंगली को पैड की सतह पर चलाकर या धपथपाकर कार्यान्वित किया जाता है। लैपटॉप और कुछ प्रकार के मोबाइल उपकरणों में माउस के स्थान पर इन उपकरणों का व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है।

टच स्क्रीन

एक टच स्क्रीन उपयोगकर्ताओं को एक उंगली या पेन के अनुरूप डिवाइस के साथ स्क्रीन को छूकर कार्यों या आदेशों का चयन करने की सुविधा प्रदान करती हैं। मल्टी टच स्क्रीन को एक से अधिक उंगली के साथ छुआ जा सकता है, जो अपने हाथ के साथ स्क्रीन पर ग्राफिकल वस्तुओं का घूर्णन या अपनी उंगलियों द्वारा पिंच और उन्हें स्ट्रेच करके जूम इन और आउट करने को अनुमति देता है। मल्टी टच स्क्रीन का उपयोग आमतौर पर टैबलेट और स्मार्टफोन, साथ ही कुछ लैपटॉप कंप्यूटर और डेस्कटॉप मॉनिटर के साथ किया जाता है।

गेम कंट्रोलर्स

गेम कंट्रोलर्स वे उपकरण होते हैं जो कंप्यूटर गेम के लिए इनपुट प्रदान करते हैं। जहां कीबोर्ड और पारपरिक माउस को गेम कंट्रोलर्स के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, वहीं चार सबसे लोकप्रिय और विशेष गेम कंट्रोलर में जॉयस्टिक, गेमिंग माउस, गेमपैड और गति संवेदन उपकरण होते हैं।

  • जॉयस्टिक में उपयोगकर्ता कंट्रोल स्टिक पर दबाव, उसकी गति और दिशा बदल कर गेम की कार्यवाही पर नियंत्रण करता है।
  • मगेमिंग माउस पारंपरिक माउस के समान ही होते हैं, लेकिन इनमें उच्च परिशुद्धता, तेज़ी से प्राप्त होने वाली प्रतिक्रिया, प्रोग्राम बटन और बेहतर अर्गोनोमिक्स होते हैं।
  • गेमपैड को दोनों हाथों से पकड़ने के लिए और गति घुमाने, रोकने और फायरिंग सहित इनपुट की एक विस्तृत सारणी प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है।
  • गति-संवेदना उपकरण उपयोगकर्ता के क्रियाकलापों द्वारा खेल का नियंत्रण करते हैं। उदाहरण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट के किनेक्ट गति संवेदक उपकरण एक्सबॉक्स 360 पर खेल को नियंत्रित करने के लिए उपयोगकर्ता के क्रियाकलापों और बोली गई कमांडो को स्वीकार करते हैं।

स्टायलस

स्टाइलस पेन जैसा एक उपकरण होता है, जिसका आमतौर पर टैबलेट और मोबाइल उपकरणों के प्रयोग किया जाता है। स्टायलस स्क्रीन पर इमेज्स को रेखांकित करने के लिए का उपयोग करता है। अक्सर, एक स्टायलस हैंडराइटिंग रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर के माध्यम से कप्यूटर के साथ सूचनाओं का आदान प्रदान करता है। हैंडराइटिंग रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर हाथ से लिखे हुए नोट्स को उस रूप में परिवर्तित करते हैं जिस रूप में सिस्टम यूनिट उस पर प्रक्रिया कर सकती हैं।

Spread the love

Leave a Comment