टैबलेट और स्मार्टफोन

टैबलेट और स्मार्टफोन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां

टैबलेट

टैबलेट्स, जो कि टैबलेट कंप्यूटर्स भी कहलाते हैं सबसे नए और एक सबसे लोकप्रिय प्रकार के कंप्यूटर हैं। वे पतली स्लैब की तरह होते हैं जो लगभग पूरा मॉनीटर होती है और सिस्टम यूनिट, मॉनीटर के पीछे स्थित होती है टैबलेट अधिक छोटे, हल्के, और प्रायः लैपटॉप कंप्यूटरों से कम शक्तिशाली होते हैं लैपटॉप की तरह, टैबलेट में भी सपाट स्क्रीन होती है लेकिन आमतौर से इनमें मानक कीबोर्ड नहीं होता। इसके बजाय अधिकांश टैबलेट्स में वर्चुअल कीबोर्ड इस्तेमाल होता है जो स्क्रीन पर दिखता है और टच-सेंसेटिव होता है। जहां वीडियो देखने या वेब सर्फिंग करने के लिए टैबलेट बहुत सुविधाजनक होते हैं, वहीं उनके वर्चुअल कीबोर्ड के उपयोग द्वारा उनमें सूचनाएं दर्ज करना कठिन काम हो सकता है। इस समस्या को दूर करने के लिए किए गए कुछ उपाय निम्न हैं:

1. कीबोर्ड अटैचमेन्ट – अनेक निर्माता, कीबोर्ड विकल्प दे रहे हैं उदाहरण के लिए, एप्पल और लॉजिटेक टैबलेट्स के लिए वायरलेस कीबोर्ड पेश करते हैं।

2. डिजिटल पेन – ये उपकरण, विकल्प चुनने और हाथ से लिखी टिप्पणियां दर्ज करने में सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए माइक्रोसॉफ्ट और सैमसंग दोनों ही डिजिटल पेन वाले टैबलेट प्रस्तुत करते हैं।

3. स्पीच रिकॉर्निशन – यह नई खोज, सीधे मौखिक संवाद की सुविधा देती है। उदाहरण के लिए. एप्पल और गूगल दोनों ने ही आईओएस और क्रोम ओएस में स्पीच रिकॉग्निशन विशेषता दी हुई है।

मिनी टैबलेट, अपेक्षाकृत छोटी स्क्रीन वाले टैबलेट होते हैं। जहां मिनी टैबलेट, परंपरागत टैबलेट की तरह काम करते हैं, वहीं उनमें आमतौर से बड़े वाले टैबलेट्स की सारी विशेषताएं नहीं होती। उनका सबसे बड़ा फायदा यह है कि वे जेब और पर्स में रखकर ले जाने में आसान होते हैं।

स्मार्टफोन

स्मार्टफोन, अभी तक के सबसे लोकप्रिय मोबाइल उपकरण हैं। एक हथेली में आसानी से आ सकने वाले रूप में डिजाइन किए गए स्मार्टफोन, हाथ में थामे जाने वाले अनिवार्य कंप्यूटर बन गए हैं। उन्हें कंप्यूटिंग क्षमता प्रदान करके सेल फोन की क्षमताओं को काफी बढ़ा दिया है। कंप्यूटिंग और ऑडियो व वडियो भेजने के अलावा, स्मार्टफोन ऐप चलाते हैं, इंटरनेट से जोड़ते हैं तथा और भी बहुत कुछ करते हैं। इनकी सिस्टम यूनिट डिसप्ले स्क्रीन के पीछे स्थित होती है।

वीयरेबल कंप्यूटर्स

वीयरेबल कंप्यूटर्स, वीयरेबल उपकरण भी कहलाते हैं, ये आईओटी के क्षेत्र में एक सबसे क्रांतिकारी कदम है। इन उपकरणों में कंप्यूटर एक चिप पर एम्बेडेड होता है जो स्मार्टफोन की अपेक्षा आमतौर से बहुत छोटी और कम शक्तिशाली होती है। स्मार्ट वॉच और एक्टिविटी ट्रैकर, सबसे प्रचलित वीयरेबल कंप्यूटर हैं।

1. स्मार्टवॉच जैसे कि एप्पल की वॉच। यह उपकरण एक घड़ी, फिटनेस मॉनीटर और संचार उपकरण की तरह काम करता है। उदाहरण के लिए, एप्पल की वाँच को आईफोन से जोड़कर ईमेल, पाठ संदेश और कैलेंडर रिमाइंडर उपयोक्ता की कलाई पर देखे जा सकते हैं।

2. एक्टिविटीट्रैकर जैसे कि फिटबिट की फ्लेक्स। यह उपकरण, दैनिक व्यायाम और नींद के पैटर्न की निगरानी रखता है। डेटा रिकॉर्ड और साझा करने के लिए इसे वायरलेस रूप से डेस्कटॉप लैपटॉप और स्मार्टफोन से भी जोड़ा जा सकता है।

पर्सनल कंप्यूटर का आकार

पर्सनल कंप्यूटर विविध आकारों, आकृतियों और क्षमताओं के साथ आते हैं। जहां वे भिन्न-भिन्न दिखते हैं और प्रत्येक को अपनी अद्वितीय विशेषताएं होती हैं, वहीं आश्चर्यजनक रूप से उनके भागों में समानता होती है, जिनमें सिस्टम बोर्ड, माइक्रोप्रोसेसर, और मैमोरी शामिल हैं।

टेबलेट, लैपटॉप और स्मार्टफोन से संबंधित जानकारी विस्तार से लेना चाहते हैं तो आप हमारे युटुब चैनल पर विजिट कर सकते हैं जहां से आप को लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन संबंधित विस्तार से जानकारी दी जाएगी और फिर प्रैक्टिकल करके भी बताया जाएगा। इसके अलावा और भी टेक्निकल जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको हमारे चैनल पर मिल जाएगा।

Spread the love

Leave a Comment