इनपुट और आउटपुट किसे कहते हैं

इनपुट और आउटपुट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

इनपुट और आउटपुट

आप सीपीयू को निर्देश और जानकारी कैसे भेजते हैं? आपको जानकारी कैसे प्राप्त होती है? यहां हम उन सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक का वर्णन कर रहें हैं. जहां कंप्यूटर लोगों के साथ इंटरफेस में होते है। हम टेक्स्ट, संगीत और यहां तक कि भाषण को भी इनपुट कर सकते हैं, लेकिन हम शायद ही इस रिश्ते के बारे में सोचते हैं कि हम क्या प्रविष्ट कर रहे हैं और कंप्यूटर उस पर क्या प्रक्रिया कर रहा है। इनपुट डिवाइस संख्याओं, अक्षरों, विशेष चरित्रों, और इशारों का अनुवाद करते हैं, जिसे लोग उस रूप में समझते हैं, जिस रूप में कंप्यूटर प्रक्रिया कर सकते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि सिस्टम यूनिट द्वारा कार्यवाही की गई जानकारी को उस रूप में कैसे परिवर्तित किया जाता है, जिस रूप में आप उसका उपयोग कर सकते हैं? यही आउटपुट डिवाइस की भूमिका होती है। जहां इनपुट डिवाइस, जिसे हम समझते है उस बात को परिवर्तित करते हैं, जिस पर सिस्टम यूनिट प्रक्रिया कर सकती हैं, वहीं आउटपुट डिवाइस उन बातों को परिवर्तित करते है जिस पर सिस्टम यूनिट ने उस रूप में प्रक्रिया की है, जिस रूप को हम समझ सकते हैं। आउटपुट डिवाइस मशीनी भाषा का अनुवाद अक्षर, संख्या, ध्वनि और इमेज में करती हैं जो लोगों को समझ में आ सकते हैं।

कंप्यूटर का उपयोग कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से करने के लिए, आपको टच स्क्रीन. गेम कंट्रोल, स्कैनर, डिजिटल कैमरा, वॉयस रिकॉग्निशन और आडियो इनपुट उपकरणों सहित सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाले इनपुट डिवाइस के बारे में पता होना चाहिए। इसके अलावा, आपको मॉनिटर, प्रिंटर, ऑडियो और वीडियो आउटपुट डिवाइस सहित सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाले आउटपुट डिवाइस के बारे में भी ज्ञात होना चाहिए। साथ ही आपको मल्टीफंक्शनल उपकरणों और टेलीफोन जैसे कॉम्बिनेशन इनपुट और आउटपुट डिवाइस के बारे में भी पता होना चाहिए।

इनपुट क्या है?

इनपुट ऐसा कोई भी डेटा या निर्देश होता जिसे एक कंप्यूटर द्वारा उपयोग में लाया जाता है। वे सीधे आप से या अन्य स्रोतों से आ सकते हैं। जब भी आप सिस्टम या एप्लिकेशन प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, उस समय आप इनपुट प्रदान कर रहे होते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप एक वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम का उपयोग कर रहे होते हैं, तब आप डेटा को संख्या और अक्षरों के रूप में दर्ज करते हैं और सेव और प्रिंट डॉक्यूमेंट जैसे आदेश देते हैं। आप आइटम की ओर इशारा करते हुए या अपनी आवाज़ का उपयोग करके डेटा प्रविष्ट कर सकते हैं और देशों को जारी कर सकते हैं। इनपुट के अन्य स्रोतों में स्कैन की हुई या कैमरे द्वारा ली गई इमेज शामिल हैं।

इनपुट डिवाइस शब्द, संख्या, ध्वनियां, इमेजेस और इशारों को अनुवाद करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला हार्डवेयर होता है. जिसे लोग उस रूप में समझते है जिस रूप में सिस्टम यूनिट उन पर प्रक्रिया कर सकती है। उदाहरण के लिए, जब एक वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम का उपयोग कर रहे होते हैं, तब आप आमतौर पर एक टेक्स्ट को प्रविष्ट करने के लिए कीबोर्ड का और आदेश जारी करने के लिए एक माउस का इस्तेमाल करते हैं। कीबोर्ड और माउस के अलावा, वहाँ अन्य इनपुट उपकरणों की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है। इनमें प्वाइटिंग, स्कैनिंग, इमेज कैप्चरिंग, और ऑडियो इनपुट डिवाइस शामिल हैं।

इनपुट और आउटपुट डिवाइस से संबंधित हमारे युटुब चैनल पर एक विडिओ बनाया गया हैं। जिसमें आपको विस्तार से समझाया गया है कि इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस कैसे काम करती है और उसके विषय में आपको और भी जानकारी हमारे युटुब चैनल पर मिल जाएगा। हमारे यूट्यूब चैनल पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment