आधुनिक प्रिंटर की विशेषता

आधुनिक प्रिंटर की महत्वपूर्ण विशेषताएं

3डी प्रिंटर

3डी प्रिंटर जिन्हें एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग के रूप में भी जाना जाता है, जब तक सामग्री पूरी तरह से अतिम रूप नहीं ले लेती सामग्री की एक परत के बाद दूसरी बहुत पतली परत जोड़कर तीन आयामी आकार बनाते है। यहां विभिन्न प्रक्रियाएं और सामग्री की विभिन्न किस्में मौजूद है जिन्हें प्रत्येक परत बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे आम प्रकार में एक इंकजेट प्रिंटर की तरह एक नोजल में से प्लास्टिक या प्लास्टिक जैसा एक तरल पदार्थ स्प्रे किया जाता है।

3डी प्रिंटर निर्माण किये जाने वाली वस्तु के आकार का वर्णन करने वाले डेटा द्वारा नियंत्रित किये जाते हैं। ये डेटा आमतौर पर एक 3डी मॉडलिंग प्रोग्राम या एक 3डी स्कैनर का उपयोग कर भौतिक मॉडल की स्कैनिंग द्वारा बनाई गई एक फाइल से आता है। इस डेटा को फिर विशेष कार्यक्रम द्वारा लिया जाता है और वे सैकड़ों या हजार क्षितिज परतों का वर्णन करते हुए डेटा बनाने के लिए आगे की प्रक्रिया करते हैं, उन्हें जब एक के ऊपर एक रखा जाता है, तो वे अपेक्षित वस्तु का आकार बनाते हैं। प्रिंटर फिर अत्यंत सटीक विनिर्देशों के साथ पहली परत को निकालकर या उसे काटकर इस डेटा का उपयोग करता है। फिर क्रमिक परतों को बनाया जाता है और उसके नीचे की परत से जोड़ा जाता है, जब तक कि अंतिम उत्पाद तैयार नहीं हो जाता। ये परतें इतनी पतली और इतनी सटीक होती हैं कि वे एक दूसरे के साथ घुल मिल जाती हैं, और एक अंतिम उत्पाद बनाती हैं, जिसमें अलग-अलग परतों के कोई संकेत दिखाई नहीं देते। वाणिज्यिक 3डी प्रिंटर का दशकों से इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि, उनकी लागत ने उन्हें विशेष विनिर्माण और अनुसंधान के अनुप्रयोगों तक ही सीमित कर दिया है। हालांकि, हाल ही में उनकी लागत गिरकर 200 डॉलर तक आ गई है, जिससे वे व्यक्तिगत उपयोग के लिए उपलब्ध हो रहे हैं।

अन्य प्रिंटर

  • प्रिंटर के कई अन्य प्रकार होते हैं। इन प्रिंर्स में क्लाउड प्रिंटर, थर्मल प्रिंटर और प्लॉटर्स शामिल हैं: क्लाउड प्रिंटर, थर्मल प्रिंटर और प्लॉटर्स क्लाउड प्रिंटर ऐसे प्रिंटर होते हैं जो इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं, जो इंटरनेट पर दूसरों के लिए प्रिंटिंग सेवा प्रदान करते हैं।
  • गूगल क्लाउड प्रिंट एक सेवा है, जो क्लाउड प्रिंटिंग का समर्थन करती है। एक बार कोई उपयोगकर्ता जब गूगल क्रोम ओएस का उपयोग कर एक प्रिंटर को सक्रिय करता है, तो उपयोगकर्ता एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर के किसी भी अन्य प्रकार के साथ उस प्रिंटर का कहीं भी उपयोग कर सकते हैं, जो इंटरनेट से जुड़ा हुआ होता है। उदाहरण के लिए, आप स्मार्टफोन का उपयोग कर लगभग कहीं से भी एक डॉक्यूमेंट को अपने घर या स्कूल में स्थित प्रिंटर पर प्रिंट करने के लिए भेज सकते हैं।
  • थर्मल प्रिंटर गर्म तत्वों का उपयोग कर गर्मी के प्रति संवेदनशील कागज़ पर इमेज्स का निर्माण करते हैं। इन प्रिंटरों का एटीएम और पेट्रोल पंपों पर प्रिंट रसीदों के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है।
  • प्लॉटर्स विशेष उत्पादन की एक विस्तृत श्रृंखला के उत्पादन के लिए विशेष प्रयोजन वाले प्रिंटर होते हैं। ग्राफिक्स टैबलेट्स और अन्य ग्राफिक इनपुट डिवाइस से आउटपुट का उपयोग कर, प्लॉटर्स नक्शे, चित्र और स्थापत्य और इंजीनियरिंग की ड्राइंग बनाते हैं प्लॉटर्स को आमतौर पर डिजाइन, रेखाचित्र और चित्रों को प्रिंट करने के लिए ग्राफिक कलाकार, इंजीनियर और आर्किटेक्ट के द्वारा उपयोग किया जाता है।

नीचे कुछ आधुनिक प्रिंटर से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न दिए जा रहे हैं जिसका आप जवाब देना चाहते हैं तो दे सकते हैं जिससे यह पता चलेगा कि आपको यह पोस्ट कितने अच्छे तरीके से समझा।

Some Important Questions :-

  • इन प्रिंटर विशेषताओं पर चर्चा करें: रेजोल्यूशन, रंगों की क्षमता, गति मैमोरी और ड्यूप्लैक्स प्रिंटिंग।
  • इंकजेट, लेजर और 3डी प्रिंटर की तुलना करें।
  • क्लाउड, थर्मल और प्लॉटर प्रिंटर पर चर्चा करें।
Spread the love

Leave a Comment